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PNB अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर! 23 जनवरी से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना फ्रिज हो जाएगा अकाउंट

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, तो बस 9 दिन का समय बचा है KYC अपडेट के लिए। समय रहते दस्तावेज जमा करें और अपने खाते को फ्रीज होने से बचाएं। आसान प्रक्रिया और जरूरी जानकारी अभी जानें।

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PNB अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर! 23 जनवरी से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना फ्रिज हो जाएगा अकाउंट
PNB अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर! 23 जनवरी से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना फ्रिज हो जाएगा अकाउंट

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, तो यह खबर आपके लिए जानना बहुत जरुरी हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है की वे 23 जनवरी, 2025 तक अपने खाते की केवाईसी (KYC) जानकारी अपडेट करवा लें। ऐसा न करने पर आपके खाते का लेन देन संचालन बंद हो सकता है।

RBI की गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य

पंजाब नेशनल बैंक ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कहने पर ही उठाया है। सभी बैंकों को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके ग्राहक समय-समय पर अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट कराएं। यह (KYC) प्रोसेस ग्राहक की पहचान और उनके खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की जाती है।

किन ग्राहकों को करनी है KYC अपडेट?

PNB बैंक ने अपने सभी कस्टमर को साफ बताया है कि यह नियम उन सभी ग्राहकों पर लागू होता है जिनके खाते की केवाईसी अपडेट 30 सितंबर, 2024 तक पूरी होनी थी, लेकिन अभी तक नहीं हुई है।

केवाईसी के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी?

KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ग्राहकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • पहचान प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी)
  • पते का प्रमाण
  • हाल की पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड या फॉर्म 60
  • आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • मोबाइल नंबर (यदि पहले से पंजीकृत नहीं है)

ग्राहक इन दस्तावेजों को किसी भी नजदीकी पीएनबी शाखा में जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, PNB वन ऐप, इंटरनेट बैंकिंग (IBS), या रजिस्टर्ड ईमेल/डाक के माध्यम से अपने होम ब्रांच में यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

KYC अपडेट न करने पर क्या होगा?

अगर ग्राहक 23 जनवरी, 2025 तक अपने खाते की केवाईसी जानकारी अपडेट नहीं करवाते हैं, तो उनके खाते से लेने देन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। बैंक ने अब चेतावनी दी है कि यह कदम सभी कस्टमर के खातों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी होने वाली धोखादड़ियो को रोकने के लिए आवश्यक है।

KYC अपडेट के लिए कहां से लें मदद?

यदि ग्राहकों को KYC अपडेट करवाने के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है, तो वे नजदीकी पीएनबी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, अधिक जानकारी के लिए PNB बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pnbindia.in पर भी विजिट किया जा सकता है।

क्या है KYC और क्यों है जरूरी?

KYC यानी “नो योर कस्टमर” एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिए बैंक अपने ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित करते हैं। यह प्रक्रिया न केवल ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है, बल्कि बैंकों को धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे खतरों से भी बचाती है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने KYC को सभी ग्राहकों के लिए अनिवार्य कर दिया है। खाता खोलने के समय ही KYC प्रक्रिया पूरी की जाती है, लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी होता है।

कैसे करें KYC अपडेट?

ग्राहक KYC अपडेट के लिए आप नजदीकी PNB शाखा में जाकर KYC से सम्बंधित दस्तावेज जमा करें। या फिर PNB वन ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए KYC अपडेट करें। इसके आलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल या फिर डाक के माध्यम से अपने होम ब्रांच में दस्तावेज भेजे सकते हैं।

समय पर करें KYC, वरना हो सकती है परेशानी

PNB ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे 23 जनवरी, 2025 तक KYC प्रक्रिया पूरी कर लें ताकि उनका खाता सुचारू रूप से संचालित हो सके। समय पर KYC अपडेट न करने पर ग्राहकों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

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